योगा स्वस्थ्य जीवन के लिए है वरदान, योगा के कितने प्रकार मौजूद हैं?


योगा
योगा सभी प्रकार के लोगों के लिए एक बेहतरीन व्यायाम गतिविधि है। यह मुश्किल नहीं है, लेकिन आपको इसके बारे में सीखना होगा। योगा का मुख्य लक्ष्य आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बीच एक संतुलित संबंध बनाना है। योगा जीवन का एक तरीका है जो पूरे दिन किया जाता है, न कि केवल योगा कक्षा में। योगा आपके और आपके दिन प्रतिदिन के जीवन के लिए जागरूकता पैदा करता है। यह कई लोगों के लिए एक कठोर बदलाव है जो अक्सर ऑटोपायलट पर रहते हैं। आप यह तय कर सकते हैं कि मन और शरीर को एक साथ लाने के लिए, या व्यायाम के लिए एक ज़ोरदार गतिविधि के रूप में आप योगा का उपयोग कैसे करना चाहते हैं। योगा में, सबसे कम संभव स्तर पर शुरू करना और शक्ति और समझ विकसित करने के लिए अपने तरीके से काम करना सबसे अच्छा है। ज्यादातर अन्य चीजों की तरह, अधिक कठिन क्षेत्र में बाहर निकलने से पहले मूलभूत अवधारणाओं को जानना महत्वपूर्ण है, आप प्रशिक्षक के नेतृत्व वाली कक्षाएं ले सकते हैं, या डीवीडी की विस्तृत विविधता के माध्यम से घर पर सीख सकते हैं।

बिरक्रम योग
बिरकम योग को "हॉट योग" के रूप में भी जाना जाता है, इसका मुख्य कारण यह है कि यह एक अंतरिक्ष में अभ्यास किया जाता है जिसे 115 डिग्री से अधिक गर्म किया गया है। हॉट योग मुख्य रूप से स्ट्रेच और संतुलन पर केंद्रित है। हॉट योगा में 26 पोज़ हैं। बिरक्रम योग में गर्म वातावरण का उद्देश्य शरीर की मांसपेशियों और गर्मी को गर्म करता है जो लचीलेपन में सहायक होता है। इस प्रकार के योग पर विचार करने वाले लोगों के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं। सबसे पहले, क्योंकि यह एक गर्म कमरे में अभ्यास किया जाता है, आपके शरीर से बहुत पसीना निकलेगा। उपयुक्त हल्के-फुल्के कपड़े पहनना सबसे बढ़िया रहता है। इसके साथ ही इस योग से पहले भरपूर पानी पीना भी बहुत अच्छा रहता है।

हठ योग
हठ योग का मुख्य ध्यान श्वास, ध्यान और मुद्रा है। योग के इस रूप का अभ्यास उन लोगों के लिए एकदम सही है जो इसके लिए नए हैं। हठ योग में योग के साथ मिश्रित ध्यान के मानसिक घटक पर अधिक जोर दिया गया है।

कर्म योग
योग का कर्म रूप आध्यात्मिक और भौतिक दुनिया को एक साथ खींचता है। कर्म योग के मूल तत्व हिंदू दर्शन और धर्म में आधारित हैं। यह दुनिया में दो प्रतिस्पर्धी दर्शन को जोड़ती है; पश्चिम से - कि जीवन आधारित होना चाहिए, और पूर्व से - कि जीवन को ज्ञान के लिए जीना चाहिए। दोनों सिद्धांत कर्म में मिश्रित हैं। आपका कर्म विकास इस बात पर निर्भर है कि आप अपना जीवन कैसे जीते हैं। बुरा कर्म आपके जीवन को धन, धन और भौतिक संपत्ति के उद्देश्य से जीने से आता है। अच्छा कर्म आपके जीवन को खुशी और प्यार के लिए जीने से आता है। कर्म योग आपको अपने जीवन पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है जैसा कि आप जीवन लक्ष्यों के बारे में सीखते हैं, और आपको सही दिशा में मार्गदर्शन करने में मदद करता है।

ताई ची और योग 
ताई ची व्यायाम का एक बहुत ही कोमल रूप है जिसे कोई भी कर सकता है। चूँकि ज्यादातर लोग अपना अधिकांश समय बैठने में बिताते हैं, इसलिए यह जरूरी है कि नियमित व्यायाम उनकी दिनचर्या का हिस्सा बन जाए। ताई ची उस दैनिक आंदोलन बन सकता है। व्यायाम परिसंचरण समारोह में सुधार, सिरदर्द तनाव को कम करने, रक्तचाप को कम करने और पुरानी पीठ और गर्दन के दर्द को खत्म करने में मदद करता है। ताई ची आंदोलनों और खिंचावों की एक श्रृंखला है जो कोई भी किसी भी स्थिति से कर सकता है, यहां तक कि बैठे भी। व्यायाम आसन, सहनशक्ति और लचीलेपन में सुधार करेगा। ताई ची में आंदोलन धीमा और जानबूझकर, और सीखना आसान है। ताई ची सीखने के लिए एक कक्षा में भाग लेना सबसे अच्छा तरीका है। आकार में नहीं होने के बारे में चिंता न करें; ताई ची एक ऐसा व्यायाम माना जाता है जो हर तरह के लोगों द्वारा किया जाता है, हर उम्र का।

***

टिप्पणी पोस्ट करें