बारिश के महीनों में कैसे रखें खुद को फिट? जानिए कुछ आसान टिप्स...


बारिश का मौसम आते ही हवाओं में एक मीठी सी सुगंध घुल जाती है। हरे-भरे पेड़-पौधे व हरी घास चारों ओर दिखाई देने लगते हैं। यह वक्त होता जब मनुष्य को अपनी दिनचर्या को बदलकर प्रकृति के अनुरूप खुद के ढ़ालने के लिए प्रयास करना होता है। मौसम के साथ बदलते हुए अपने दिन की दिनचर्या में पहला काम सुबह जल्दी उठना और नित्य क्रिया करना होता है। उसके बाद दूसरा काम शुद्ध जल का सेवन करना होता है। फिर इसके बाद तीसरा काम कुछ हल्का-फुल्का फल व बढ़िया नास्ता करना होता है। जो कि आपके सेहत के बहुत जरुरी होता है। इन सब के बाद के महत्वपूर्ण काम करने के बाद अपने रोजमर्रा के जरुरी करना होता है।

कपड़ों को भीगने से बचाने की कोशिश करते रहें

कुछ लोग बारिश और गर्मियों में बनियान पहनना पंसद नहीं करते हैं। उनका तर्क होता है कि इससे उनके शरीर को बराबर हवा लगती रहती है जिससे शरीर ठंडा रहता है और शरीर से पसीना भी कम निकलता है। यह सही भी है कि अपने शरीर को ठंड़ा रखने के लिए व पसीना सूखाने के लिए खुले तौर पर शरीर पर हवा लगना जरूरी है। बनियान अतिरिक्त-शोषक कॉटन के होते हैं, जहां तक ​​संभव हो अपनी शर्ट या अन्य कपड़ों को भीगने से बचाने की कोशिश करते रहें। पसीने को सोखना अंडरगारमेंट का असली काम है और इसके लिए इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए कि अंडरगारमेंट अच्छी क्वालिटी के शोषक कॉटन से बना होना चाहिए। अतिरिक्त पसीने और अपने कपड़ों को खराब होने से बचाने के लिए किसी भी कार्य को सुबह और देर शाम के लिए कठिन मैनुअल श्रम को शामिल करना समझदारी है। दिन के दौरान तुलनात्मक रूप से कम मैनुअल श्रम से जुड़े हल्के काम की सिफारिश की जाती है।


शरीर और दिमाग दोनों को थोड़ा आराम देना चाहिए


बारिश के मौसम में दिन के दौरान सोना सकारात्मक रूप से हानिकारक माना जाता है। यदि आप ओवरएक्सर्टन की वजह से नींद महसूस करते हैं तो यह शायद इसलिए है क्योंकि आप अपने शरीर का बहुत अधिक उपयोग कर रहे हैं। ज़ोरदार अभ्यास से बचें और इसके बजाय हल्के व्यायाम करें, जो आपको ऊर्जा और शक्ति प्रदान करते हुए मांसपेशियों को तनाव में नहीं रखते हैं। वैसे तो दिन में सोना हानिकारक होता है, लेकिन शरीर और दिमाग दोनों को थोड़ा आराम देना चाहिए। धूप में बाहर जाने से बचें। लेकिन सुबह और शाम को ताज़ी हवा में कटौती करने के लिए इसे एक बिंदु बनाएं। 


नहाने के बाद अपने आपको एक मोटे तौलिये से सुखाएं


आमतौर पर बारिश के मौसम में अपने शरीर को नम बनाने हेतु सरसों या नारियल के तेल का मालिश करना उपयोगी होता है। नहाते समय पानी में एक चुटकी बाथ सॉल्ट या सोडा बाइकार्ब मिलाएं। सॉफ्ट व सुगंधित साबुन का इस्तेमाल करें। यह शरीर की गंध को दूर करने में मदद करता है। नहाने के बाद अपने आपको एक मोटे तौलिये से सुखाएं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर शरीर को गीला छोड़ दिया जाता है, तो यह दिन की उमस भरी गर्मी में पूरा दिन नहीं सूख पाता है। पसीने को सूखाने के लिए आप अपने शरीर पर टॉल्कम पॉउडर का भी उपयोग कर सकते हैं। 


खानपान में विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए


इस मौसम में भोजन के बारे में अतिरिक्त सावधानी बरतनी होती है। ऐसे मौसम में पाचन तंत्र सुस्त रहता है। बासी और ठंडे खाने और होटलों में किए गए भोजन से पेट खराब होने व अन्य पेट संबंधी बीमारी होने का खतरा हमेशा बना रहता है। ऐसे में जरुरी है कि आपको सतर्क रहना और बाहर भोजन करने से बचना चाहिए। ताजे फल, सब्जियां और दही एक उत्कृष्ट नाश्ता होते हैं, लेकिन सही समय पर तथा संयमपूर्वक तरीके से भोजन करना भी महत्वपूर्ण होता है। 


नींबू का रस स्वस्थ पेट की कुंजी होती है 


कुछ शौकीन लोग खाने के थोड़ी देर बाद मौसमी फल खाना पसंद करते हैं जैसे आम, लिचिस, सेव आदि यह एक स्वस्थ अभ्यास है। प्याज और लहसुन विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। इस मौसम में नींबू का रस स्वस्थ पेट की कुंजी होती है अंत दिन में दे से तीन बार नींबू का रस जरुर पिए। क्योंकि नींबू में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा में होती है जिससे आपकी रोग प्रतिरोध क्षमता को भी बढ़ती है। नींबू विशेष रूप से हैजा व, पेट के अन्य रोगों के लिए एक निवारक के रूप में कार्य करता है।


आहार के संबंध में अंगूठे के निम्नलिखित नियमों को आहार विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित किया गया है:

  1. बारिश में, दोषपूर्ण एसिड के कारण शरीर द्वारा उत्पादित पित्त अक्सर दोषपूर्ण होता है। इसलिए यह एक समय में बाद खुद को शुद्ध करने के लिए उपयोगी है।

  2. दूध और दही निर्धारित हैं लेकिन बासी दही खतरनाक होता है।

  3. सप्ताह में एक बार भोजन छोड़ना विशेष रूप से सेहत के बहुत उपयोगी होता है।

  4. खाने के बाद और बिस्तर पर लेटने से पहले थोड़ी देर ठहलना चाहिए जो कि भोजन पचाने के लिए जरुरी है।

  5. जबकि प्याज दिन के लिए निर्धारित हैं, उन्हें शाम के भोजन के साथ बचा जाना चाहिए। वे पचाने में मुश्किल होते हैं और रात में पेट पर दबाव डालते हैं।

  6. केवल ताजा पानी ही पिएं। यदि इसकी स्वछता के बारे में थोड़ी सी भी संदेह है, तो इसे कीटाणुरहित करने के लिए इसमें थोड़ी सी फिटकरी मिलाएं या फिर हल्का गुनागुना गर्म कर लें।

  7. उमस के कारण बारिश के मौसम का सूरज गर्मियों के सूरज से भी ज्यादा दर्दनाक होता है। यह और कई अन्य कारक अक्सर फोड़े, रिंगवर्क और खुजली सहित सभी प्रकार के त्वचा विस्फोटों का उत्पादन करते हैं। अक्सर बारात के दिनों चाहे युवा हों या फिर बुजुर्ग सभी मांसपेशियों में जकड़न व दर्द जैसी बीमारियों से त्रस्त होते हैं, जो कि हवा में नमी होने के कारण उनका दर्द और बढ़ जाता हैं। 

  8. मच्छरों व कीड़े-मकोंड़ो को दूर करने की व्यवस्था की जानी चाहिए

बारिश के मौसम के लिए सबसे खतरनाक बीमारी मलेरिया है, जो कि मच्छरों के काटने के कारण होती है। इससे निपटने और इसे रोकने के लिए घर को साफ-सुथरा रखना चाहिए। डीडीटी छिड़कने के अलावा, किसी को पड़ोस में पानी के स्थिर पूल के ऊपर मिट्टी का तेल छिड़कना चाहिए ताकि मच्छरों के प्रजनन को रोक जा सके। मक्खियां बीमारी का एक अन्य स्रोत हैं और सभी प्रतिष्ठानों को कवर करके, कीटनाशकों का उपयोग करके इसका दहन किया जा सकता है। यदि मांसपेशियों में दर्द बना रहता है तो औषधीय तेलों के साथ-साथ  मालिश करना उपयोगी होता है। आजकल मांसपेशियों के दर्द निवारण के लिए मेडिकल स्टोरों में कई लोशन व मरहम उपलब्ध हैं। इस मौसम में निकलने वाले कई कीड़ों और अक्सर मच्छरों की वजह से मच्छरदानी का उपयोग करना उचित है। कीटों और मच्छरों को मारने और उन्हें दूर करने के लिए अपने घर और उसके पड़ोस को डीडीटी या अन्य कीटनाशक के साथ छिड़काव करना चाहिए। बरसात के मौसम में इन जगहों से अतिरिक्त विषैलेपन के साथ निकलने वाली दुर्गंध से बचने के लिए बाथरूम और शौचालय को साफ रखना विशेष रूप से आवश्यक है। यदि संभव हो तो सोने से पहले घर में कुछ नीम के पत्ते जलाएं। इसके धुएं से कीड़े दूर हो जाएंगे। लेकिन


आप उतने ही सुखद और दिलकश हो सकते हैं, जितना कि प्रकृति


आप अपने घर के आपपास जाँच करें कि कहीं कोई पानी जमाव तो नहीं होता है। यदि कहीं पर भी पानी पानी जमा होता है तो मच्छरों के पनपने का स्थान बना सकता है। जिसका हल आप तुरंत निकालें। नहीं तो यह बीमारी को निमंत्रण देने का कार्य करेगा। यदि आप मौसम के अनुसार अपनी दिनचर्या और अपने भोजन को विनियमित करने के लिए कुछ सरल नियम सीखते हैं और अपने घर और वातावरण को साफ रखते हैं तो कोई कारण नहीं है कि आपको स्वास्थ्य और मनोबल के खतरों से पीड़ित होना चाहिए जिसके लिए बारिश का मौसम कुख्यात है। इसके विपरीत आप उतने ही सुखद और दिलकश हो सकते हैं, जितना कि प्रकृति अपने अति उत्साह के साथ लगती है। #

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