क्या करें, क्या न करें, दफ्तर में कैसे रखें अपना स्वभाव? जानिए कुछ खास बातें...


दफ्तर में आप सामान्यतौर पर 8 घंटे गुजारते हैं। इसलिए बॉस सहित कर्मचारियों का स्वभाव बेहद विनम्र होना चाहिए। लेकिन सबसे ज्यादा झगड़े अकसर ऑफिस में ही होते हैं। इसके पीछे चाहे वजहें कुछ भी हों। कभी पारिवारिक कलह की वजह से ऑफिस में कर्मचारियों का आपस में झगड़ा हो जाता है तो कभी एक दूसरे की सफलता से चिढ़ की वजह से ऑफिस में तनाव पसर जाता है। अंततः कर्मचारियों को ही इसका नुकसान भुगतना पड़ता है। असल में आपसी कलह की वजह से उन्हें टीम वर्क करने में दिक्कतें आती हैं। 

परिणामस्वरूप काम औसत दर्जे का होकर रह जाता है। जबकि कंपनी कर्मचारियों से हमेशा बेहतरी की उम्मीद करती है। सवाल है ऑफिस में आपका स्वभाव कैसा रहता है? जाहिर है, आप अच्छा ही कहेंगे। हमें अपना जवाब देकर खुद को तसल्ली न दें। नीचे दिये जा रहे क्विज में हिस्सा लें और यह जानें कि आपका स्वभाव वास्तव में दूसरे कर्मचारियों के लिए कैसा है।

1. आपका स्वभाव-

क. बेहद संतुलित है

ख. भावुक है

ग. सामान्य है

2. अचानक समस्याओं से घिर जाएं तो आप-

क. सारा ठीकरा दूसरों के सिर फोड़ देते हैं

ख. अकेले समस्याओं से निपटने की कोशिश करते हैं

ग. सहकर्मियों की मदद लेते हैं।

3. बतौर बॉस आप काफी-

क. दोस्ताना हैं

ख. सख्त हैं

ग. तर्कपूर्ण हैं

4. किसी से बात करने का मौका मिल जाए तो आपकी-

क. बातें खत्म नहीं होतीं

ख. सोच समझकर बात करते हैं

ग. कम बोलने पर विश्वास करते हैं।

5. सहकर्मियों के लिए आप हमेशा-

क. प्रतिस्पर्धात्मक रवैय्या अपनातें हैं

ख. विश्वसनीय बनना चाहते हैं

ग. इस पर कभी गौर नहीं करते

अंक तालिका

क्रम

1. 2 5 0

2. 0 2 5

3. 5 0 2

4. 5 2 0

5. 0 5 2

निष्कर्ष -

क. 0 से 9 - स्वभाव से सख्त होकर आप सोचते हैं कि सहकर्मी आपका सम्मान करेंगे तो फिर आप गलत हैं। आपके सहकर्मी आपके पीछे आपकी जमकर बुराई करते हैं। आखिर सख्ताई, प्रतिस्पर्धा इससे क्या हासिल होना है? सिर्फ तनाव और डिप्रेशन। यह भी हो सकता है ऑफिस का माहौल आपकी वजह से हमेशा तनावपूर्ण रहता हो। ऑफिस से भावनात्मक रिश्ते न भी जोड़ सकें तो भी खुद को थोड़ा बदलें।

ख. 10 से 19 - निःसंदेह आप सामंजस्य बैठाने वालों में से एक हैं। आपके प्राप्तांक जाहिर करते हैं कि आप सफलता को प्राथमिकता देते हैं लेकिन थोड़ा बहुत एड्जेस्टमेंट को बुरा नहीं माना जाना चाहिए।

ग. 20 से 25 - आप सहकर्मियों के दोस्त भी हैं और उन्हें प्यार भी करते हैं। इसलिए आपको देखते ही कर्मचारियों के चेहरे पर हंसी खिल उठती है। #

***

टिप्पणी पोस्ट करें